Driving Licence kaise banaye online 2019- ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं ओनलाइन 2019

Driving licence क्या है और खुद से Online apply कैसे करते हैं



Driving Licence kaise banaye online 2019- ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं ओनलाइन 2019


Driving licence kiya hai- आप सभी को Driving licence क्या है इस विषय पर पता तो होगा ही या फिर आपने कभी ना कभी इसके बारे जरूर से सुना होगा लेकिन क्या आपको ये पता है कि ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कैसे करें और ये हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है जैसे कि आपको पता होगा कि आज कल के समय में हर किसी के पास कार (Car) यानि 4 wheeler या 2 wheeler है ही और होना भी चाहिए क्योंकि इस बढ़ती आबादी में Public transport का इस्तेमाल करना सबके बस की बात नहीं है और सभी लोग खुद ही सफर करना पसंद करते हैं परन्तु बस गाड़ी खरीदने से सब कुछ नहीं हो जाता है क्योंकि उसे चलाने या इस्तेमाल करने के लिए आपको goverment से licence लेना पड़ता है।

पहले Goverment का एक शाखा आपको जांच करेगी कि आप रोड पर गाड़ी को चलाने के लायक है या नहीं क्या आपको सही ढंग से गाड़ी चलाने आता है या नहीं इसके बाद ही सरकार आपको गाड़ी चलाने की Permission देगी  इसलिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की बहुत आवश्यकता है ताकि आप पुलिस कर्मचारी से बिना डरकर सड़क पर अपने गाड़ी को चला सके लेकिन अब प्रश्न हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? इसे Online apply कैसे करें 

इसलिए मैंने सोचा कि Driving Licence Kaise Banaye इसके विषय में आपको बता दें कि इसे Online आवेदन कैसे करें इस पोस्ट की मदद से आप सीख जाओगे कि इसे कैसे अप्लाई करना है और आप अपने दोस्तों को भी बता सकोगे तो फिर क्यों करें देर चलिए जानते हैं कि कैसे करें अप्लाई


Driving Licence के लिए क्या Docoments की आवश्यकता है


Driving licence ke liye Docoments- यदि कोई नागरिक अपने Driving Licence के लिए apply कर रहा है तब उसे अपने सारे Docoments को सही समय में submit करना चाहिए जिससे की सभी जरूरत की Docoments सही समय में मोजूद हो जिससे की Driving Licence की application process smooth और जल्दी हो जाए. यहां मैंने निचे सारे Docoments के बारे में बताया है जिससे की आपको सारे Docoments arrange करने में आसानी हो.

Age Proof ( इनमें से कोई एक Docoment आपके पास होना चाहिए )

1.Birth certificate
2.PAN Card
3.Passport
4.10th class mark sheet
5.Transfer certificate from any School for any class with the date of printed on it.
6.Proof of address required for Driving licence:

Permanent proof of address ( इनमें से कोई एक Docoment आपके पास होना जरूरी है )
1.Passport
2.Aadha Card
3.LIC bond
4.Voter ID Card
5.Ration Card
Current proof of address ( any one from the following ):
Rental agreement and Electricity bill
Rental agreement and LPG bill

Driving licence के कुछ अन्य Requirement


1.पुरे अच्छे तरीके से application form को भरा जाना चाहिए ( application form को आप अपने पास के RTO Office से ला सकते हैं या फिर आप Online से भी Download कर सकते हैं )

2.6 Passport Sized photographs (यदि आप Learners Licence के लिए apply कर रहे हैं )

3.1 passport sized photograph ( यदि आप driving licence के लिए apply कर रहे हैं )

4.Application Fees जरूरत अनुसार फार्म को भरते समय लिया जाता है।

5.यदि आप किसी दूसरे शहर में वास करते हैं तब आपको अपना current address proof के तोर पे आप अपने Rent agreement one recent utility bill copy जो कि गैस बिल या Electric bill भी हो सकता है। 

6.Medical Certificate - Form 1A जिसमे की किसी certified Government Doctor के द्वारा  approve किया गया हो

7.सारे applicants जिनकी आयु 40 वर्ष से अधिक हो उन्हें Medical Certificate को प्रदान करना अत्यन्त जरुरी है.

New Driving Licence Online Apply कैसे करें


ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बहुत ही आसान है लेकिन आपको सभी Step को अच्छी तरह से Follow करना होगा यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Google browser पर type करना है। "Apply driving licence Online " ऐसा करने से आपके सामने यानि आपके mobile browser में Sarathi website of the road transport and highways ministry खुल जाएगी जहां आपको choose करना है 'New Driving Licence' option को चुनना है जो कि बायी और मौजूद होगा इसके बाद ये आपको एक नया page में redirect कर देगा जिसमें की आपको अनेक सारे information को भरना है और उस Form को सही रूप से ‌‌‌‌‌‌‌apply करने के बाद submit करना है इस प्रक्रिया की Total जानकारी निचे दिए गए हैं.


Driving Licence का Online Application Process क्या है?

Learning Licence ke liye apply kaise kare - यहा में आपको में Learner's Licence or Driving Licence को Online भरने की पुरी प्रक्रिया को बताऊंगा. कृपया इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें.


1.सबसे पहले आनलाइन आवेदन करते समय आपको पुरा फार्म भरना होगा और डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे जिसके लिए आपको sarathi.privahan.gov.in website को search करना है।

2.इसके बाद आपको राज्य का नाम चुनना है अगर आप झारखण्ड में रहते हैं तो आप को अपने राज्य का नाम झारखण्ड ही चुनना है इस प्रकार आप जिस राज्य से है उस राज्य ( State ) को चुनना है

3.इसके बाद आप एक नया पेज पर पहुंच जाओगे यहां आपको सबसे ऊपर अप्लाई आनलाईन दिखेगा जिस पर आपको Click करना है।

4.यहां आपको लर्नर लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प दिखेगा अगर आप पहली बार लाइसेंस बना रहे हैं तो आपको लर्नर लाइसेंस पर click करना है।

5.अगर आप पहली बार लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले वाले विकल्प पर क्लिक करना है इसका मतलब यह है कि आवेदक पहली बार में लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहा है इसमें दायी तरफ आपको category का Option भी मिलेगा इस पर विदेशी नागरिक , शरणार्थी , पुर्व सेनिक या दिव्यांग लोगों जैसा केटेगरी शामिल हैं।

6.इस पेज पर आप अपने राज्य का नाम , RTO , दफ्तर , पिन कोड आदि की सम्पूर्ण जानकारी डालने के बाद आपको अपने बारे में पुरी जानकारी डालना होगा इसमें आपको अपना नाम , लिंग , संबंध , जन्म स्थान , जन्म तारीख , उम्र , शैक्षणिक योग्यता , ब्लड ग्रुप , मोबाइल नंबर और स्थानीय मौजूदा पता इत्यादि शामिल होंगे इसके बाद आपको किस वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं इसके बारे जानकारी डालें कि आपको टू व्हीलर , LMV , ई-मेल रिक्शा आदि जैसे कटैगरी में से किसी एक या अधिक को आप चुन सकते हैं.

7.इस पेज के निचले हिस्से में आपको यह बताना है कि क्या कभी आपका Driving Licence Cancel हुआ है  क्या आपने ड्राइविंग करना किसी ड्राइविंग स्कूल में सीखा है इस के बाद अगर आप किसी सड़क दुघर्टना की स्थिति में अपना अंग दान करना चाहते हैं तो उस बॉक्स पर click कर सकते हैं इसके बाद अपनी दी गई जानकारी को चेक कर लें इसके बाद Submit के बटन पर click करें।

8.इसके बाद आपको नाम , पता , उम्र आदि से संबंधित सभी दस्तावेज अपलोड करना होगा जिसकी जानकारी मैंने आपको बता दिया है कि कौन से Docoments आपको अपलोड करना है।

9.इसके बाद आपको अपना फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करवाकर अपलोड करना होता है।

10.पुरी जानकारी भरने के बाद आप इसे submit कर दे इसके बाद आपको आरटीओ ऑफिस से अप्वाइंटमेंट मिल जाएगा Driving Licence को बनाने के लिए आपको एक टेस्ट देना होता है जिसका टाइम आपको बता दिया जाएगा कि आपको कब और किस दिन आना है। आपको आरटीओ ऑफिस में आनलाईन टेस्ट देना होता है इसमें आपको ट्राफिक रूल सम्बन्धित कुछ प्रश्न पुछे जाते हैं।

Learning Licence apply Karne ke baad kiya kare


1.आपको पहले लर्निंग लाइसेंस बनवाने के बाद आपको एक निर्धारित अवधि दी जाती है जिसके अंतर्गत आपको परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है ।

2.इस समय भी आपको ड्राइविंग का टेस्ट देना होगा. अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो पहले गाड़ी चलाने सीख ले।

3.रिटेन परीक्षा आनलाइन होता है और इसमें कोई आपकी मदद नहीं करेगा निर्धारित अवधि के बाद पेज अपने आप ही लाॅक हो जाएगा

4.इसके बाद आपको मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के सामने वह गाड़ी चलाकर दिखानी होगी जिसके ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन आवेदन किया है।

5.यदि आप ड्राइविंग टेस्ट में फेल हो जाते हो तो लिखित परीक्षा पास करने पर भी आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जाएगा

मुझे उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपना ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर पाएंगे यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो और यदि आप इस पोस्ट से संबंधित कुछ हम से पूछना चाहते हैं तो इस पोस्ट के नीचे जाकर कमेंट बॉक्स पर कमेंट कर हमें पूछ सकते हैं और यदि आप कुछ सुझाव देना चाहते हैं वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स के द्वारा दे सकते हैं धन्यवाद
Previous
Next Post »

1 टिप्पणियाँ:

Click here for टिप्पणियाँ
Karan Nishad
admin
11 दिसंबर 2019 को 5:31 pm बजे ×

Good Information My Sharing Ideas

Congrats bro Karan Nishad you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar